Monday 26 March 2012

vo mitra !!

vo mitra !!

गुजर चुके कितने ही वर्षों में
मेरी तन्हाई का वो इक अभिन्न मित्र ;
जिसका अक्स हर पल नज़र तो आता था
पर जिसे पहचान नहीं पाती थी मै;
मिल गया मुझे अचानक ही चलते-चलते
जिन्दगी की भीड़ भरी राह घाट में ,

थाम  लिया था
जिसने मेरा हाथ बड़ी ख़ामोशी से
बिना कुछ कहे .. बिना कुछ सुने ;
 साथ ही मेरे बेतरतीब बिखरे अहसासों ;
मेरी तकलीफों और उलझनों को भी;
और कर दिया था मुझे  मुक्त एवम भारहीन;
उस श्वेत पंख की तरह
जो कभी कभी यूँ ही उड़ते हुए
अचानक चेहरे से टकरा जाया करते हैं ,

खुद को चांदनी की तरह
सारी कायनात में
पसरा हुआ महसूस कर रही थी मै;
मासूम दुधमुहें बच्चे की
मुस्कुराहटों सी हो गयी थी मै ;
जी रही थी हर सांस
उसकी  सुरक्षित करने वाली
नर्म मुस्कुराहटों  के साए में ,

पर अचानक ही  कहीं गुम हो गया वो;
उसका होना तो महसूस होता है
पर वो कहीं नज़र नहीं आता मुझे ;
मेरा स्वक्छंद मुस्कुराना
हवा की तरह मेरे अरमानो का भी
पंख लगाकर उड़ना
क्या समझ नहीं पाया वो
या फिर स्वीकार नहीं कर पाया ,

अब तो अहसासों की इस सातवीं परत को भी
मैंने अपनी पीड़ा की पर्ची के साथ
अपनी तकलीफों के बक्से में बंद करके
अपने मन की चौखट में छुपा दिया है ;
और उसके ताले की चाभी
अदृश्य तौर पर आहिस्ता से
उसके ही हाथो में थमा दी है मैंने;
ठीक उसी तरह
जिस तरह ख़ामोशी से उसने
मेरे हाथों को थामा था ,

न जाने वो कभी भी अपनी हथेलियों में
उस चाभी का होना महसूस कर पायेगा या नहीं ;
पर मै प्रतीक्छा करूंगी तब तक
जब तक वो पूरे दिल से मुस्कुराकर
उस ताले को नहीं खोलता;
और मेरे अहसासों .. मेरे अरमानो को
एक खुला आसमान देने का हौसला नहीं रखता
जहां मै उसके साथ मुक्ति को अपने चरम पर जी सकूं ..!!


                                archanaa raj !!

No comments:

Post a Comment